• Fri. Oct 18th, 2024

    वेब फ़ास्ट न्यूज़

    पल- पल की खबर, पल भर में . . .

    हरियाणा चुनाव में बीजेपी की हैट्रिक, J&K में एनसी-कांग्रेस गठबंधन ने 48 सीटें जीतीं

    हरियाणा के रुझानों में बीजेपी हैट्रिक लगाती दिख रही है.हरियाणा के रुझानों में बीजेपी तीसरी बार सरकार बनाने जा रही है. जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में तस्वीर लगभग साफ होती जा रही है. हरियाणा में बीजेपी इतिहास बनाने जा रही है. वहां 52 साल बाद कोई सरकार लगातार तीसरी बार सरकार बनाती नज़र आ रही है. बीजेपी को 49 सीटें मिलती लग रही हैं जबकि कांग्रेस को 34 सीटों पर बढ़त है. हरियाणा के शहरी वोटरों ने कांग्रेस को खारिज कर दिया है. शहरी हरियाणा में बीजेपी को तीस में से 21 सीटें मिलती लग रही हैं जबकि कांग्रेस को सिर्फ़ 5 सीटें मिलती नज़र आ रही हैं. गांवों में बराबरी की टक्कर दिख रही है. जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस आसान बहुमत की ओर बढ़ते दिख रहे हैं. एनसी-कांग्रेस को 52 सीटों पर बढ़त है जबकि बीजेपी 27 सीटों पर आगे है. जम्मू कश्मीर में AAP का भी खाता खुल गया है, उसने डोडा सीट जीत ली है.बता दें कि हरियाणा में जाटों ने भी बीजेपी का साथ दिया है. 2019 में बीजेपी 30% जाट सीट जीती और 2024 में 51% जाट सीटों पर बढ़त मिली है. उधर, जम्मू-कश्मीर में एनसी और कांग्रेस गठबंधन (52 सीटों पर आगे) बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है, लेकिन यहां भी बीजेपी अच्छा प्रदर्शन करते हुए 27 सीटों पर आगे चल रही है. महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी की हालत खराब दिख रही है, वह सिर्फ 2 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं अन्य 9 सीटों पर आगे चल रहे हैं.

    नायक नहीं खलनायक है, विनेश फोगाट की जीत पर बृजभूषण

    भाजपा के पूर्व सांसद और बाहुबली बृजभूषण शरण सिंह ने महिला पहलवान विनेश फोगाट पर एक बार फिर हमला किया है। बृजभूषण शरण सिंह ने हरियाणा की जुलाना सीट विनेश की जीत को भी बेइमानी करार दिया। बृजभूषण सिंह ने बिना विनेश फोगाट का नाम लिए कहा कि जीतने वाले नायक नहीं पहलवान खलनायक हैं। वह तो जीत ही जाएंगी, वह बेइमानी करके ही जीतती रही हैं। यहां भी ऐसे ही जीतने की कोशिश करती हैं। वह तो जीत गई, लेकिन कांग्रेस का सत्यानाश हो गया। हम तो हरियाणा की जनता को बहुत धन्यवाद देते हैं। जिस तरह से किसान और पहलवान आंदोलन के नाम पर लोगों को भ्रमित करने की कोशिश की गई, उससे साफ हो गया कि ये नायक नहीं खलनायक नहीं हैं।

    J&K election

    वहीं जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव का रिजल्ट आ गया है। नेशनल कांफ्रेंस (NC) और कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनने जा रही है। गठबंधन को 48 सीटें मिली हैं। नेशनल कॉन्फ्रेंस को 42 और कांग्रेस को 6 सीटें मिलीं। भाजपा ने 29 सीटों पर जीत दर्ज की। पीडीपी को 3 सीट मिली। एक-एक सीट आम आदमी पार्टी, जेपीसी और CPI(M) के खाते में आई। 7 निर्दलीय भी जीते। 90 सीटों वाली विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा 46 है। इस बीच, नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा- उमर अब्दुल्ला जम्मू-कश्मीर के अगले CM होंगे। उमर अब्दुल्ला ने दो सीटों (बडगाम और गांदरबल) पर चुनाव लड़ा और दोनों पर जीत दर्ज की।जम्मू और कश्मीर में 90 विधानसभा क्षेत्रों के लिए वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू हुई, जो चुनावी प्रक्रिया के अंतिम चरण को चिह्नित करती है जो 20 जून, 2018 को पीडीपी-भाजपा शासन के पतन और उसके बाद अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद छह साल के अंतराल के बाद एक निर्वाचित सरकार प्रदान करेगी। जम्मू- कश्मीर में 2014 के बाद से पहली बार विधानसभा चुनाव तीन चरणों में हुए। 18 सितंबर को हुए पहले चरण में 24 सीटों के लिए मतदान हुआ, उसके बाद 25 सितंबर को दूसरे चरण में 26 सीटों के लिए मतदान हुआ। शेष 40 सीटों के लिए तीसरा चरण 1 अक्टूबर को हुआ।

    All type of Computer Works and All Types of govt application etc work

    By D S Sijwali

    Work on Mass Media since 2002 ........

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *