• Fri. Oct 18th, 2024

    वेब फ़ास्ट न्यूज़

    पल- पल की खबर, पल भर में . . .

    Supreme Court ने अपना official WhatsApp number किया जारी

    Supreme Court on electroller Bond

    नई दिल्‍ली। सुप्रीम कोर्ट ने अपना आधिकारिक वाट्सएप नंबर जारी किया है. भारत के प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने गुरुवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा वाट्सएप मैसेज के जरिए वकीलों को वाद सूची, केस दाखिल करने और सुनवाई के लिए सूचीबद्ध होने की जानकारी दी जाएगी.

    87676-87676 वाह नंबर तो वाकई में शानदार है. वाट्सएप नंबर से अब वकीलों को केस दाखिल होने के बारे में आटोमेटेड मैसेज मिलेगा. इसके अलावा वकीलों को वाद सूची का नोटिफिकेशन भी मोबाइल पर मिलेगा. वाद सूची का मतलब है कि कोर्ट में सुनवाई के लिए उस दिन लगे मुकदमों की सूची.

    सुप्रीम कोर्ट का आधिकारिक वाट्सएप नंबर जारी करते हुए ने कहा, 75वें वर्ष में सुप्रीम कोर्ट ने वाट्सएप मैसेजिंग सेवाओं को आईटी सर्विस के साथ एकीकृत करके न्याय तक पहुंच को मजबूत करने की नयी पहल शुरू की है. इससे और अधिक वकीलों की सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच बढ़ेगी. साथ ही दूर दराज रहने वाले लोगों को भी कोर्ट कार्यवाही की सूचना मिल सकेगी. वकीलों को इसके साथ ऑर्डर और जजमेंट से जुड़े नोटिफिकेशन भी इसी एप पर मिलेंगे.

    क्या इस नंबर पर आम नंबरों जैसे बतिया भी सकते हैं. जवाब है नहीं. क्योंकि ये वन-वे कम्युनिकेशन नंबर है. मतलब सिर्फ इनकमिंग मैसेज. इस नंबर से कोई रिप्लाई नहीं मिलेगा और न कॉल बैक जैसी सुविधा.आटोमेटेड मैसेज किसी मामले के सफलतापूर्वक दाखिल होने पर प्राप्त होंगे. इसमें दर्ज मामलों में रजिस्ट्री द्वारा चिह्नित आपत्तियों के बारे में अधिसूचनाएं भी शामिल हैं. वेबसाइट पर उपलब्ध आदेश और निर्णय भी वाट्सएप के माध्यम से भी भेजे जाएंगे.

    All type of Computer Works and All Types of govt application etc work

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *