• Fri. Oct 18th, 2024

    वेब फ़ास्ट न्यूज़

    पल- पल की खबर, पल भर में . . .

    Health-wealth: स्वस्थ आंखों के लिए अपनाएं यह आदतें, जानिए

    Byswati tewari

    Aug 3, 2024

    Health-wealth: स्वस्थ आंखों के लिए अपने यह आदतें, जानिए

    आंखों की अच्छी सेहत बनाए रखना बहुत जरूरी है, खासकर मानसून के दौरान जब आंखें संक्रमण के प्रति अधिक योग्य हो जाती हैं। कंजक्टिवाइटिस conjunctivitis और स्टाई जैसी आम समस्याएं इस समय में अधिक हो जाती हैं, इसलिए आंखों की उचित देखभाल का दिनचर्या अपनाना आवश्यक है। डॉ. निधि ज्योति शेट्टी, कंसल्टेंट ऑप्थैल्मोलॉजिस्ट, डॉ. अग्रवाल्स आई हॉस्पिटल, भांडुप ने एचटी लाइफस्टाइल के साथ साझा किए कुछ महत्वपूर्ण सुझाव: कि कैसे सुबह की स्वस्थ आदतें अपनाकर आंखों की अच्छी देखभाल की जा सकती है।

    डॉ. शेट्टी ने बताया कि सुबह के समय आंखों की स्थिति अक्सर इस बात को दर्शाती है कि रात को उनकी कितनी अच्छी देखभाल की गई थी। उन्होंने पांच आवश्यक सुबह की आदतें बताईं जो आंखों की अच्छी सेहत बनाए रखने में महत्वपूर्ण योगदान दे सकती हैं।

    रात को उचित आंखों की सफाई

    सुबह की स्वस्थ आंखों की बुनियाद रात को ही रखी जाती है। दिनभर में जमा हुई गंदगी, तेल या मेकअप को हटाने के लिए चेहरे को अच्छी तरह धोना बहुत जरूरी है। आंखों के आसपास एक हल्का आई क्रीम या मॉइस्चराइजर लगाने से सूखापन रोका जा सकता है और पफिनेस कम हो सकती है, जिससे सुबह आंखें ताजगी भरी दिखेंगी।

    आंखों को रगड़ने से बचें

    जागने के बाद आंखों को रगड़ने से बचना बहुत महत्वपूर्ण है। रगड़ने से हाथों की गंदगी और बैक्टीरिया आंखों में जा सकते हैं, जिससे जलन या संक्रमण हो सकता है। अगर आंखें खुजली या सूखापन महसूस करती हैं, तो रगड़ने के बजाय आंखों के देखभाल विशेषज्ञ द्वारा सुझाए गए आई ड्रॉप्स का उपयोग करना बेहतर है।

    स्क्रीन टाइम को सीमित करें

    जागते ही फोन या अन्य डिजिटल डिवाइस देखने की इच्छा को रोकना जरूरी है। स्क्रीन से निकलने वाली नीली रोशनी आपकी आंखों पर तनाव डाल सकती है, खासकर सुबह जब वे रोशनी के अनुकूल हो रही होती हैं। दिन की शुरुआत में स्क्रीन टाइम को सीमित करने से आंखों के तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

    सुबह की सैर आंखों की सेहत के लिए

    सुबह के समय बाहर समय बिताना आपकी आंखों के लिए लाभकारी हो सकता है। प्राकृतिक धूप के संपर्क में आना सर्केडियन रिदम को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण संकेत प्रदान करता है, जिससे समग्र स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है, जिसमें आंखों की सेहत भी शामिल है। सुबह की सैर आपकी आंखों को प्राकृतिक रोशनी के अनुकूल बनाने और समग्र भलाई में सुधार करने में मदद कर सकती है।

    आंखों की सेहत के लिए पौष्टिक नाश्ता

    विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर संतुलित नाश्ता करना स्वस्थ आंखों को बनाए रखने के लिए आवश्यक है। ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी जैसे खाद्य पदार्थ, जो एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं, आपकी आंखों को नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, पालक और केल जैसी हरी पत्तेदार सब्जियों में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं, जो आंखों की सेहत के लिए महत्वपूर्ण पोषक तत्व हैं।

    इन विशेषज्ञों द्वारा सुझाई गई आदतों का पालन करके, व्यक्ति अपनी आंखों की सेहत को काफी हद तक सुधार सकते हैं, खासकर मानसून के मौसम में जब संक्रमण अधिक सामान्य होते हैं। इन प्रथाओं को अपनाने से बेहतर आंखों की देखभाल और समग्र भलाई हो सकती है।

    All type of Computer Works and All Types of govt application etc work

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *